10 Paisa Kamane Ka Tarika (पैसे कमाने के तरीके)

आखिर पैसा कौन नहीं कमाना चाहता। आज सभी पैसा कमाना चाहते है। मैं आपके लिए कुछ ऐसे Paisa Kamane Ka Tarika लाया हूँ। जिससे आप पैसा कमा सकते है। अगर आप बड़े है या फिर एक School या College Student है तब भी आप online पैसे कमा सकते है। आज मैं आपको पैसे कमाने के कुछ आसन तरीक़े बताने वाला हूँ।

हमारे पास कोई ना कोई ऐसी Skill जरूर होती है। जो की हमें दूसरों से अलग बनाती है। और हम उसी Skill की मदद से पैसे कमा सकते है। दुनिया में बहुत से लोग आज घर बैठे इंटरनेट से लाखों करोड़ो रूपए कमा रहे है। और आप भी कमा सकते है। तो आए जानते है उन ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़े के बारे में।

घर बैठे Paisa Kamane ka Tarika

आजकल Online पैसे कमाना बहुत पॉपुलर हो गया है। और ऐसे बहुत से अलग-अलग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीक़े है। जिनसे आप बहुत ज्यादा भी पैसा कमा पाएंगे। आज मैं आपको जो Paisa kamane ka tarika बताने वाला हूँ। उनमें बिलकुल भी इन्वेस्टमेंट नहीं है। और अगर है भी तो बहुत कम है।

आपको Online Paise Kamane के लिए एक Mobile या Computer या Laptop की जरूरत पड़ेगी और आपके आपके पास Internet Connection भी होना चाहिए। तो आए जानते है उन तरीकों के बारे में।

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

Affiliate marketing

Affiliate marketing एक अच्छा Paisa Kamane Ka Tarika है। Affiliate marketing में हमें किसी भी Product को बेचना होता है। और उससे हमें एक छोटा सा कमीशन मिलता है। उदाहरण के तोर पर मान लीजिए एक प्रोडक्ट है जिसकी कीमत है 1000 रूपए और अगर आप उसे बिकवा देते है तो आपको उस Product पर 2 से 5 परसेंट या फिर उससे भी ज्यादा कमीशन मिल सकता है।

बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे की Amazon, Flipkart के Products को हम Online sell करवाकर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते है। Affiliate Marketing आजकल बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है। और बहुत सारे लोग इससे महीने के लाखों रूपए कमा रहे है।

कई Companies के Affiliate Program होते है। जैसे की Amazon का Amazon’s affiliate marketing program और Flipkart का Flipkart affiliate program आदि। आप इनके Commission rates को चेक कर सकते है। इनके rates ऊपर निचे होते रहते है। आप Amazon के लिए Amazon Commission और Flipkart के लिए Flipkart Commission देख सकते है।

हम Affiliate marketing को कई तरीके से कर सकते है। जैसे की Blogging से, Youtube से, Mobile App से इनके जरिए हम Products को बेच सकते है। अगर किसी को Product पसंद आ गया। तो आपकी sale हो जाएगी। और आप धीरे-धीरे कई प्रोडक्ट्स को बेचकर पैसे कमा पाएंगे।

Affiliate marketing को Blogging और Youtube से कैसे करेंगे। उसके बारे में निचे बताया गया है।

2. Blogging से पैसे कमाएं

Blogging

Blogging भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। Blogging का मतलब होता है किसी Website पर लिखित/Text जानकरी को लोगों तक Internet के जरिए पहुँचना। इसमें लिखित/Text जानकारी के साथ हम Images और Videos भी लगा सकते है। जिससे लोगों को जानकरी अच्छे से समज में आए।

इस तरह की Website को हम Blog भी बोलते है। और इसे Blogging कहा जाता है। यह काफ़ी से पॉपुलर है। और दुनिया में बहुत सारे लोग इसे कर रहे है और बहुत सारा पैसा भी कमा रहे है।

आप ब्लॉग्गिंग को अपनी भाषा में भी कर सकते है। जैसे की हमारा ब्लॉग हिंदी भाषा में है। आप चाहे तो इंग्लिश लैंग्वेज या किसी अन्य लैंग्वेज में भी शुरू कर सकते है। आजकल बहुत सारे लोग हिंदी ब्लोग्स और इंग्लिश ब्लोग्स बनाकर पैसे कमा रहे है।

Blogging को हम दो तरीक़े से कर सकते है। एक Free और दूसरा Paid.

Free में Blogging करने के लिए हम Blogger का इस्तेमाल कर सकते है। और Paid में हमें एक Domain और Hosting लेनी होगी। जिससे हमारी Website को हम WordPress पर बनाते है। WordPress में हमें ज्यादा फीचर्स देखने को मिलते है Blogger के मुकाबले।

इसके बाद हमें अपने Website पर Traffic लाना होता है। जो की थोड़ा कठिन होता है। जितना ज्यादा आपके Blog पर लोग आएंगे। उतनी ज्यादा आप पैसा कमा पाएंगे। अगर आपके Blog पर Traffic नहीं होगा। तो आप पैसे नहीं कमा पाएंगे।

Blogging से हम कई तरीकों से पैसा कमा सकते है। और वो तरीक़े है:-

  • Google Adsense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • Guest Post Accepting
  • Paid Backlink

Google Adsense एक बहुत ही बढ़िया Paisa Kamane Ka Tarika है। इसमें हमें सबसे पहले अपने Blog पर Google का Approval लेना होगा। उसके बाद Google की Ads को आप अपनी Website पर चलाएंगे और फिर जब लोग उन Ads पर क्लिक करेंगे तो आपको पैसा मिलेगा।

Google Adsense के अलावा हम Affiliate Marketing से भी पैसा कमा सकते है। जैसे की हमने आपको ऊपर बताया है। और इनके अलावा हम अपने Website पर Sponsorship, Guest Post Accepting, Paid Backlink से भी पैसा कमा सकते है।

3. Youtube Videos / Shorts को Upload करके पैसे कमाएं

Youtube videos and Youtube shorts

Youtube के बारे में आखिर कौन नहीं जानता। यह एक बहुत अच्छा Video streaming platform है। जहाँ पर हम Videos को देख सकते है। और अपनी बनाई हुई Videos को Upload भी कर सकते है। Youtube आज के समय का सबसे बेहतरीन Paisa Kamane Ka Tarika है।

Youtube से पैसा कमाने के लिए हमें किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती है। Youtube से रूपए कमाने के लिए आपको एक Youtube Channel बनाना होगा। और फिर उसमे किसी भी एक Category से रेलेटेड videos को Upload करना होगा।

Youtube पर हम कई प्रकार की Categories पर Videos को डाल सकते है। जैसे की Technology, Gaming, Education, Food, Travel, Comedy आदि। और जिस भी केटेगरी पर हम video डालेंगे। हमें उसी से रेलेटेड videos को upload करना है।

इसके बाद हमें अपने Youtube Channel का एक अच्छा सा नाम रखना है और फिर एक बढ़िया Logo भी बनाना है। और एक Banner भी लगाना है Youtube Channel पर। और इसके बाद हमें बस अच्छी Videos को Upload करना है। Youtube से हम कई तरीक़े से पैसे कमा सकते है। जैसे की Google Adsense, Affiliate Marketing, Sponsorship से।

अगर आप Google Adsense से अपने Channel को Monetize करना चाहते है। तो आपको Youtube Partner Program Requirements को पूरा करना होगा। जिसमे हमें अपने Channel पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा करना होगा 12 महीने में। अगर आप ये पूरा कर लेते है तो आप अपने Youtube Channel को Google Adsense से Monetize कर पाएंगे।

इसके अलावा हम Youtube पर Youtube Shorts से भी पैसा कमा सकते है। इसमें हमें 1 मिनट या उससे कम की वीडियो डालनी होती है। और हमें Video के Title या Description में #Shorts लिखना होगा। जिससे Youtube को पता चलेगा की ये Shorts Video है।

अगर आप Youtube Shorts के बारे में अधिक जानकारी और पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना चाहते है। तो यह पोस्ट पढ़े: Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

4. Sell Photos/Videos फोटो बेचकर पैसा कमाऐं

Sell photos and videos

अगर आपको Photos खींचना या Videos रिकॉर्ड करना पसंद है। तो आप इससे पैसे कमा सकते है। कई लोगों को Photography करना बहुत पसंद होता है। वो लोग Art, Nature, Wildlife, Historical Places आदि जैसी चीज़ो की Photos खींचना अच्छा लगता है।

कई लोगों को लगता है कि Photos खींचने के लिए एक DSLR Camera होना जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल Mobile Phones के Camera भी अच्छे आते है। आप उनसे भी अच्छी क्वालिटी की Photos खींच सकते है।

हम इन Photos को Online Sell भी कर सकते है। ऐसे कई Websites है जिनपर आप इन्हें बेच सकते है। उनमें से कुछ Websites है Shutterstock, Dreamstime, Stocksy, Adobe Stock, EyeEm आदि।

Photos के अलावा हम Videos को भी Sell कर सकते है। कई बार हम अपने DSLR या Mobile Phone के Camera में ऐसी Video को रिकॉर्ड कर लेते है। जो की बहुत काम की होती है। और हम Online websites जैसे की Glymt प्लेटफार्म पर आप Short वीडियोस को Sell करके पैसे कमा सकते है।

5. Freelancing जॉब से पैसा कमाए – Freelancer बने

Freelancing

Freelancing से आजकल बहुत से लोग पैसे कमा रहे है। और यह एक अच्छा Paisa Kamane Ka Tarika है। Freelancing में हम अपनी कोई भी खुद की Service देते है और उसके बदले हम Customer से पैसे लेते है। हम जो Service Customer को देंगे वो किसी भी प्रकार की हो सकती है।

जैसे की अगर आप Photo Editing, Logo Making, Article Writing, Video Editing, Animation Making, Website Designing, Mobile App Development, Game Development, Typing, QR Code Generator आदि। किसी भी प्रकार की अगर आपमें Skill है। तो आप उससे अपनी खुद की Service देकर पैसे कमा सकते है।

Freelancing आजकल बहुत से College Students करते है। ताकि वो कुछ पैसे कमा सकें। Freelancing के लिए हमारे पास अलग-अलग तरह से Platforms अवेलेबल है। उनमे से कुछ है:-

6. Logo Maker (Logo बनाकर पैसे कमाएं)

Logo maker

Logo बनाकर भी हम पैसे कमा सकते है। Logo बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। आजकल बहुत सारे लोग अपने बिज़नेस को Online शुरू कर रहे है। और बहुत से लोग खुदका Youtube Channel, Website, Mobile App बना रहे है। और उनको अपने Brand का Logo भी बनवाना होता है।

हर कोई खुद का एक Logo चाहता है। जिससे लोग उसे आसानी से पहचान सकें। बहुत से बच्चे और बड़े Youtube Channel और Website बना रहे है। और उनको इनके लिए एक Logo की जरूरत पड़ती है। तो आप उनको ये Service दे सकते है।

हम उन्हें Freelancing के जरिए या फिर Whatsapp, Facebook, Telegram के Public Groups में एक Message डाल सकते है कि हम Logo बनाने की Service देते है। और फिर जिसको भी Logo बनवाना होगा। वो आपसे Contact कर लेगा।

हम लोग Logo बनाने के लिए कई Mobile Apps और Free Online Logo Making Websites का भी इस्तेमाल कर सकते है। Free Logo बनाने के लिए हम Logomaker, Freelogoservices, Graphicsprings आदि जैसी Sites की मदद से Logo बना पाएंगे।

7. आर्टिकल लिख कर पैसा कमाऐं

Article writing

Article Writing आजकल काफी पॉपुलर हो गया है। आजकल बहुत से लोग अपनी Website बना रहे है। और उन्हें Articles की जरूरत पड़ती है। कई लोगों के पास समय नहीं होता है और वो आर्टिकल लिखवाने के लिए Freelancers को Hire करते है और अपना काम करवाते है।

Article लिखना ज्यादा मुश्किल वाला काम नहीं है। अगर आपको किसी भी Category की जानकारी है। तो आप आसानी से आर्टिकल को लिख पाएंगे। जैसे की अगर आपको Internet, Technology, Computer, Blogging, Cooking आदि। किसी में भी जानकारी है। तो आप आर्टिकल को लिख सकते है।

कई लोग Article लिखवाने का शब्दो (Per Word) के हिसाब से पैसे लेते है। जैसे की अगर आपको 1000 शब्द (Word) का आर्टिकल लिखना है। तो आप 0.20 या 0.25 पैसे हर वर्ड के लेंगे। तो आप 200 से 250 रूपए कमा पाएंगे।

अगर आप Article लिखने में कुछ समय बाद एक्सपर्ट हो गए। तो आप ज्यादा भी चार्ज कर सकते है। ये Paisa Kamane Ka Tarika अच्छा है। लेकिन आप इससे जल्दी ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे।

Article Writing की Service को हम Freelancing के जरिए या फिर Facebook, Telegram के Public Groups में एक Message के जरिए दे सकते है। Facebook और Telegram में Blogging के बहुत सारे Groups होते है। जिनमे आप अपनी Service के बारे में बता सकते है और वहाँ से काम ले सकते है।

यह भी पढ़े: How To Write In Hindi In Ms Word

8. Social Media Apps से पैसे कमाएं

Social media apps

Social Media एक बहुत ही पावरफुल टूल है। जिससे आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है। आजकल लगभग सारे लोग Whatsapp, Instagram, Facebook, Telegram, Pinterest, Twitter, Linkedin इन Platforms पर है। इनकी मदद से हम ऑनलाइन अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

कई लोग Whatsapp Group, Instagram Page, Facebook Page, Telegram Group आदि बना लेते है और उसमे Followers बढ़ने पर Affiliate Marketing, Paid Promotion और खुद की सर्विस प्रोवाइड करके पैसे कमाते है।

अगर आप Social Media App Instagram के बारे में अधिक जानकारी और पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानना चाहते है। तो यह पोस्ट पढ़े: Instagram Se Paise Kaise Kamaye

9. URL Shortner से पैसे कमाएं

Url shortner

URL Shortner का मतलब होता है किसी भी URL/Link को छोटा कर देना। कई बार हमें बड़े URL देखने को मिलते है। जो की दिखने में बिलकुल भी अच्छे नहीं होते है और हमें कई बार उन्हें शेयर करने में भी परेशानी होती है। लेकिन URL Shortner की मदद से हम URL को छोटा भी कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है।

जब भी हम URL Shortner से किसी URL/Link को छोटा करते है। और उसे किसी को Share करते है। तब उसपे कोई भी Visitor Click करता है। तो पहले उसे Ads दिखाई देती है और उसके बाद वो उस Website पे पहुँचता है। जिसका हमने URL छोटा किया था।

इससे उस URL Shortner कंपनी को भी फायदा होता है और हमें भी। कुछ ट्रस्टेड URL Shortner websites है जो की आपको अच्छा Payout देती है। और उनके नाम है GPLinks.in और Za.gl

ये आपको 1000 views पर 5 से 6 Dollar आराम से दे देती है। और आप इनसे Refer करके भी कमा सकते है। यह एक अच्छा Paisa Kamane Ka Tarika है।

यह भी पढ़े: 5 Best Mobile Payment Apps In India

10. Mobile Game Apps से पैसे कमाएं

Mobile game apps

आजकल बहुत सी ऐसी Mobile Applications आ गई है। जिनमे आप Games खेलकर पैसे कमा सकते है। लेकिन इनसे आप थोड़े से पैसे ही कमा पाएंगे। Mobile Game Apps में हम MPL, Winzo, Loco, MX Player, Paytm First Games आदि Apps मिलते है।

आप चाहे तो इनसे ज्यादा पैसे भी कमा सकते है। लेकिन उसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी। अगर आप नार्मल तरीक़े से खेलेंगे। तो आप महीने के 2 से 4 हज़ार रूपए कमा लेंगे।

यह भी पढ़े: 4 Best Indian File Sharing Apps

आज आपने क्या सीखा?

आज मैंने आपको Paisa Kamane Ka Tarika बताया है। इन तरीकों से आप ज्यादा पैसा भी कमा सकते है और कम भी। यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। कोई भी काम आसान नहीं होता है। हर काम को करने में मेहनत और लगन लगती है।

जितना ज्यादा आप मेहनत और समय अपने काम पर लगाएंगे। उतना आप पैसा कमा पाएंगे। उम्मीद करता हूँ आपको ये पैसे कमाने के तरीक़े पसंद आए होंगे। और आपको इनके बारे में यह जानकर अच्छा लगा होगा। आगे भी मैं आपके लिए ऐसी जानकारी लाता रहूँगा।

Leave a Comment