Signal app kya hai in Hindi

दोस्तों क्या आप जानते है Signal App क्या है? आखिर क्यों ये अप्प दिन प दिन इतना मशहूर होता जा रहा है। अगर आपको नहीं पता है। तो आए आज मैं आपको बताऊंगा इस बेहतरीन अप्प के बारे में । दोस्तों हाल ही में व्हाट्सप्प के नए पालिसी अपडेट की वजह से बहुत सारे लोग व्हाट्सप्प कंपनी से नाराज़ है। व्हाट्सप्प पालिसी अपडेट के चलते अब मार्किट में बहुत से मेस्सेंजिंग अप्प आ रहे है। लेकिन व्हाट्सप्प को टककर दे पाना बहुत ही जयादा मुश्किल है।

मार्किट में पहले से टेलीग्राम जैसा मशहूर अप्प पहले से मौजूद है। लेकिन अब सिग्नल अप्प भी आ गया है। तो आए जानते है की सिग्नल अप्प क्या है? ये कब लांच हुआ और ये कोनसे देश का अप्प है? ये कैसे काम करता है? इसके फीचर्स क्या-क्या है? और इसे मोबाइल में कैसे इनस्टॉल किया जाता है।

Signal App क्या है?

Signal App एक मल्टीमीडिया मेस्सेंजिंग एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को साल 2014 जुलाई में लांच किया गया था और ये एप्लीकेशन साल 2020 दिसंबर में ज्यादा लोकप्रिय हो गया। इस अप्प को मोसिए मार्लिनस्पीके, अरुणा हर्डर, ब्रायन ऐक्टन के दवारा बनाया गया है। इसे एक अमेरिकन कंपनी ने बनाया है। जिसका नाम सिग्नल फाउंडेशन है। इसमें हमें एन्ड to एन्ड एन्क्रिप्शन सर्विस मिलती है। जिससे की हमारे मेसेजस और वौइस् कॉल्स को कोई तीसरा इंसान नहीं देख और सुन सकता है।

इस एप्लीकेशन के जरिये हम एक इंसान से दूसरे इंसान के साथ मेसेजस के जरिये या फिर वीडियो कॉल से बातचीत कर सकते है। और चाहे तो ग्रुप में मेसेजस और वीडियो कॉल भी कर सकते है। इसको चलाने के लिए हमें इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। इस एप्लीकेशन को हम एंड्राइड, इओस, विंडोज, मैक इन सभी प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल कर सकते है। सिग्नल अप्प को अभी तक पांच करोड़ से भी ज्यादा यूजर इस्तेमाल करते है।

Signal App Features

Signal App में भी हमें व्हाट्सप्प की तरह मेसेजस, वीडियो कॉल्स, वौइस् कॉल्स, लोकेशन शेयरिंग, इमेजेज और वीडियोस शेयर, ग्रुप चैटिंग, फाइल शेयर कर सकते है। लेकिन इसके कुछ features व्हाट्सप्प और टेलीग्राम से अलग है। तो आए जानते है वो कोनसे फीचर्स है।

Group Link / ग्रुप लिंक

जब भी हम ग्रुप बनाते है। तो उसमे मेंबर्स को ऐड करने के लिए कई बार हम group link को शेयर करते है। उस लिंक से फिर लोग ग्रुप में ज्वाइन हो जाते है। लेकिन सिग्नल एप्लीकेशन में हम ग्रुप लिंक को ऑन या ऑफ कर सकते है। जिससे फिर किसी भी मेंबर को ग्रुप का लिंक दिखाइए नहीं देगा और ना ही उस ग्रुप लिंक को कोई कही पर भी शेयर नहीं कर पाएगा।

Screen Security / स्क्रीन सिक्योरिटी

इस फीचर को ऑन कर देने से हम अपनी चैट्स के स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे। ये एक बहुत ही अच्छा फीचर है। और अगर हम इसको ऑफ कर देंगे तो हम चैट्स के स्क्रीनशॉट ले पाएंगे।

Message Disappearing Feature

इस फीचर को इनेबल करने से हम अपने मैसेज और जो सामने वाले पर्सन ने मैसेज भेजे है। वो दोनों मेसेजस डिलीट हो जाएंगे। उस पर्टिकुलर टाइम लिमिट में जो हम अपनी मर्ज़ी से सेट कर सकते है 5 सेकंड या फिर उससे भी ज्यादा की टाइम लिमिट सेट कर सकते है।

Typing Indicators Feature

ये फीचर बहुत ही कमाल का है। इसकी मदद से हम जिससे भी चैट कर रहे है। उसको पता नहीं चलेगा की आप मैसेज को टाइप कर रहे है या नहीं। व्हाट्सप्प में हम जब भी मैसेज को टाइप करते है। तो सामने वाले को पता चल जाता है की हम मैसेज टाइप कर रहे है। लेकिन सिग्नल अप्प में हम इस टाइपिंग इंडिकेटर की मदद से इसको ऑन या ऑफ कर सकते है।

Incognito Keyboard / इन्कॉग्निटो कीबोर्ड

इस फीचर की मदद से हम जो भी कन्वर्सेशन में टाइप करेंगे वो वर्ड्स कीबोर्ड में स्टोर नहीं होंगे। इस एप्लीकेशन के इस फीचर को भी हम इनेबल या डिसएबल कर सकते है अपनी मर्ज़ी से।

Chat Backup / चैट बैकअप

ये वाला फीचर व्हाट्सप्प में भी है। लेकिन Signal App में बैकअप फीचर सबसे बेस्ट है क्योकि इसमें हमारा बैकअप किसी सर्वर में नहीं बल्कि खुद हमारे डिवाइस में ही स्टोर होता है। और इस बैकअप को हमारे अलावा कोई और न ही देख सकता है और न ही कोई एक्सेस कर सकता है। जब हम बैकअप लेते है। तो वो एन्क्रिप्टेड होता है। और उस डाटा को देखने के लिए सिग्नल अप्प हमें एक कोड देता है। जब भी हम नए डिवाइस में सिग्नल अप्प को शिफ्ट करेंगे। तब हमें वो बैकअप फाइल अपने नए डिवाइस में डालनी होगी और उस डाटा को जब हम रिस्टोर करेंगे। तब हमें वो कोड डालना होगा और हमारा डाटा रिस्टोर हो जाएगा।

Multiple Languages / कई भाषाएँ

Signal App कुल 70 भाषाओं को सपोर्ट करता है। लैंग्वेज को चेंज करने के लिए आपको पहले सेटिंग में जाना होगा और फिर अपीयरेंस के ऑप्शन पर क्लिक कर होगा और वहाँ से हम अपनी मर्ज़ी की लैंग्वेज को सेलेक्ट कर सकते है।

How to install Signal App in Hindi

Signal App को इनस्टॉल करने के लिए निचे दिए गए steps को फॉलो करे-

  1. पहले आप सिग्नल अप्प को प्लेस्टोरे से अपने फ़ोन में डाउनलोड करले।
  2. उसके बाद आप कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करे। और फिर अप्प आपसे परमिशन मांगेगा। उसे एक्सेप्ट करके कंटिन्यू करदे।
  3. अगले स्टेप में आप अपना मोबाइल नंबर डाल दे। और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।
  4. जो मोबाइल नंबर अपने डाला था उस पर OTP आएगा। उससे आप फील करके वेरीफाई करले।
  5. उसके बाद आप अपनी प्रोफाइल फोटो और अपना नाम सेट करले और नेक्स्ट क्लिक करे।
  6. उसके बाद आपको एक पिन क्रिएट करना होगा और उसको क्रिएट करने के बाद नेक्स्ट  क्लिक करे और अब आपका अकाउंट बन चूका है।

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने जाना की Signal App क्या है (Signal app kya hai in Hindi) इसके फीचर्स क्या है और ये ऍप्लिकेशन्स बहुत ही सेफ एंड सिक्योर है। आशा करता हूँ आपको इस अप्प के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। आगे भी ऐसी ही जानकारी मैं आपके लिए लाता रहूँगा।

Leave a Comment