How To Write In Hindi In Ms Word | Ms Word में हिंदी Typing कैसे करें

Ms Word  को हम सभी लोग इस्तेमाल करते है। यह एक बहुत ही बढ़िया Software है जो की Microsoft कंपनी द्वारा बनाया गया है। हमे Microsoft Office में कई सारे अलग-अलग फीचर्स देखने को मिलते है। जैसे की Microsoft PowerPoint, Microsoft Word, Microsoft Excel, Microsoft Access आदि।

Computer/Laptop में हम Microsoft Word बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हम Articles, Paragraphs, Documents, Essay और भी कई सारी चीज़े कर सकते है। इसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है। जैसे की School, Colleges, University, Businessman सभी इसका इस्तेमाल करते है।

यह Software फ्री नहीं है। यह Paid है। लेकिन कुछ लोग इसका Trial version इस्तेमाल करते है। तो कई लोग Paid version. कुछ ऐसी फीचर्स होते है हो हमें सिर्फ Paid में ही देखने को मिलते है। जैसे ही कुछ Language या Font और भी काफी कुछ है।

How To Write In Hindi In Ms Word

भारत देश में हिंदी भाषा का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। और यहाँ पर लोग दूसरे देश के लोगो की तरह Blogging भी करते है और हिंदी में आर्टिकल्स लिखते है। लेकिन कुछ लोगो को Ms Word में हिंदी लिखने में दिक्कत होती है। जैसे की उनके Ms Word में Hindi Language का Font install नहीं होता है।

Ms Word में हिंदी लिखने के कई तरीके है आए जानते है उनके बारे में की कैसे हम Ms Word में हिंदी में लिखे How To Write In Hindi In Ms Word. Ms Word में हिंदी लिखने के लिए आप इन दो तरीको से हिंदी लिख पाएंगे-

1. Kruti Dev Font को Install करे

हम Internet से Hindi Font Kruti Dev को डाउनलोड करके Install करले। और फिर आप हिंदी भाषा में Type कर पाएंगे।

2. Google Input Tools

यह बहुत ही बढ़िया Tool है। इसे हम Internet से Download करके हम अपने Ms Word में Hindi में Write  पाएंगे। आए जानते है इसे कैसे Download करके Install करते है।

1. Google Input Tools को आप इस लिंक से Download कर सकते है – Google Input Tools Download link is taken from guptatreepoint.com

Download

2. Google Input Tool को Download करने के बाद आपको अपने Download Folder में यह Tool कुछ इस प्रकार दिखेगा। आपको इस File पर क्लिक करके इसे ओपन करना है और फिर Run के Option पर क्लिक करना है।

Google input tool

3. अब आपको Install के बटन पर क्लिक करना है।

Install

4. Installation Process के समय Screen पर Pop Up उसमे आपको Google Input Tools को Yes के Option पर क्लिक करना है।

Also Read: Types Of Storage Devices In Hindi

5. Installation होने के बाद आपको Finish के Option पर क्लिक करना है।

Finish

6. अब आपका Tool Install हो चूका है। और अब हम इसे इस्तेमाल कर सकते है। अब आपके Computer/Laptop में Menu Bar में निचे राइट साइड में कुछ इस प्रकार का आपको Option दिखेगा।

Option

7. अब आपको Ms Word Open करना है। और फिर HI Hindi (India) इस Option पर Click करना है। और अब आप Hindi में लिख पाएंगे।

Hindi

8. आप keyboard पर जो भी Type करेंगे। जैसे की “Kaise” Word आप Type करेंगे। तो इसे आप हिंदी में “कैसे” लिखा आ जाएंगे और इसी से रेलेटेड और Words आ जाएंगे। जिन्हें आप अपने हिसाब से लिख पाएंगे।

Hindi typing
Ms word hindi

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने जाना की Ms Word में हिंदी में कैसे लिखा जाता है। How To Write In Hindi In Ms Word उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी आगे भी मैं आपके लिए ऐसी ही जानकारी लाता रहूँगा।

Also Read: Characteristics Of Computer In Hindi

Leave a Comment