Characteristics Of Computer In Hindi

कंप्यूटर की विशेषताएँ / Characteristics Of Computer In Hindi– Computer एक Electronic Machine है। जिसमे हम Input देते है। और फिर ये उसे Process करता है। और उसके बाद ये हमें Output देता है। कंप्यूटर आज के समय में हर इंसान की जरूरत बन गया है। इसकी वजह से बहुत से काम आसान हो गए है। आए आज हम जानते है इसकी कुछ विशेषताओं के बारे में (Characteristics Of Computer In Hindi)

कंप्यूटर की विशेषताएँ/Characteristics Of Computer

Characteristics Of Computer

Speed

Computer की स्पीड बहुत ज्यादा तेज होती है। ये हमारा काम पलक झपकते ही कर देता है। हम जब भी Computer को कोई काम देते है। तो ये हमें कुछ Seconds में उसे पूरा कर देता है। आज के समय में ऐसे Computers भी आ चुके है। जो की हमारे काम को एक Second में हो कर देते है। 

Accuracy

Computer में हम जब भी कोई कार्य करते है। या कुछ भी उससे काम लेते है। तो उसका Computer बिलकुल सही जवाब देता है। और उसमे एक परसेंट की भी गलती नहीं होती है। अगर कोई गलती आ जाए। तो इसका मतलब है की हमने उसमे सही जानकारी नहीं दी है। जिससे की उसका Output गलत आया है। 

Computer में हम जैसा Input देंगे। वो हमें वैसा Output देगा। इसका मतलब ये है की अगर हम Computer में को गलत Data देंगे। तो वो हमें उसका गलत Result देगा।  

Entertainment

Computer की ये विशेषता बहुत ही अच्छी है। Computer एक काम करने की Machine के साथ-साथ मनोरंजन का भी साधन है। इसमें हम गाने सुन सकते है, फिल्मे देख सकते है, गेम्स को खेल सकते है आदि। और भी कई चीज़े कर सकते है।   

Storage

ये Computer का बहुत ही बढ़िया Characteristic है। इसमें हम ढेर सारा data यानि की Files, Documents आदि को रख सकते है। इसमें हमें Data Storage के लिए हार्डडिस्क, CD/DVD जैसी चीज़ो में Store करके रख सकते है। और जितना चाहे उतना Data रख सकते है। और जब चाहे उसको काम में ले सकते है। 

इसकी ये विशेषता वातावरण(Environment) के लिए बहुत ज्यादा लाबधायक(Beneficial) है। क्योकि इसमें हमे कागज की आवशयक्ता नहीं पड़ती है। क्योकि कागज पेड़(Tree) से बनता है। और कागज को बनाने के लिए हमें पेड़(Tree) को काटना पड़ता है। और ऐसे में हमें बहुत सारे पेड़ काटने पड़ते है।

जिससे की वातावरण(Environment) को हानि होती है। लेकिन Computer की वजह से हमें कागज जरूरत ही नहीं पड़ती है। Computer में हमारा सारा डाटा Digital तरीके से Store होता है। 

Zero IQ

Computer की IQ जीरो(Zero) होती है। इसका मतलब ये है की Computer में बुद्धि नहीं होती है। Computer इंसानो की तरह खुद कुछ नहीं कर सकता है। इससे काम करवाने के लिए हमें इसे पहले Input या Instruction या Command देना होगा। जिसे ये उसे process करेगा और फिर हमें Output या Result देगा। इसमें मनुष्यो की तरह कोई भी Feelings या Emotions नहीं होते है। 

Diligence(थकान)

Computer की ये Characteristic कमाल की है। ये बिना थके और शिकायत करे घंटो, महीनो और सालों तक काम कर सकता है। ये मनुष्य की तरह नहीं है। जो 7 या 8 घंटे बाद थक जाए। और फिर ये कहे की अब मुझसे और काम नहीं होगा। 

Security

Computer में हम अपने Data, Files, Documents को सुरक्षित रख सकते है। Password की मदद से। जिससे की होगा ये की वही व्यक्ति(Person) उसे Access कर पाएगा। जिसने वो Password लगाया है और कोई व्यक्ति उस Data को नहीं देख पाएगा। 

Multitasking

Computer में हम एक साथ अनेक काम कर सकते है। जैसे की हम Microsoft Excel पर काम करते समय Music सुन सकते है। और तो और अगर हम कोई गेम खेल रहे है तब भी हम Music सुन सकते है। और साथ ही Internet भी चला सकते है।    

Versatility

ये Versatile है। मतलब ये जरूरत के अनुसार हर जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे की घर पर मनोरंजन और काम के लिए, हस्पताल(Hospitals) में मरीज़ो का डाटा रखने के लिए, Schools, Colleges, Banks, Airport, Railway Station, Military आदि।

Automation

इसका मतलब ये है कि हम Computer को कोई काम के लिए सेट कर सकते है और वो उसे Automatically करता रहेगा। जब तक वो पूरा ना हो जाए।

Easy To Use

Computer को चलाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। बस हमें इसका Basic पता होना चाहिए। जो की आसान होता है।

Low Cost

एक नार्मल Computer ज्यादा महँगा नहीं होता है। पहले समय में ये बहुत महँगा आता था। लेकिन आज के समय बहुत सस्ता आता है। आज इंसान अपनी जरूरत और बजट के अनुसार कंप्यूटर को खरीद सकता है। और उसे अपनी मर्ज़ी से कस्टमाइज भी सकता है। 

Low Power Consumption

कंप्यूटर बहुत ही कम बिजली खाता है। जिससे की हमें बिजली के बिल की टेंशन नहीं लेनी पड़ती है। हम चाहे घंटो तक इसमें काम करते रहे। ये ज्यादा पावर Consume नहीं करता है।  

Different Softwares

कंप्यूटर में हमें ऐसे बहुत से Features और Softwares मिलते है। जिनसे हम बहुत सारे काम कर सकते है। जैसे की Notepad, Paint, PowerPoint, Excel आदि। Notepad की मदद से हम कुछ लिख या नोट कर सकते है। Paint की मदद से हम पेंटिंग कर सकते है। PowerPoint से हम प्रेजेंटेशन बना सकते है। ऐसे और भी बहुत से सॉफ्टवर्स बनाए गए। जिससे हम Computer में कई प्रकार के काम कर सकते है।   

तो दोस्तों ये थी कंप्यूटर की कुछ खास विशेषताएँ (Characteristics Of Computer) उम्मीद है आपको इस जानकारी से कुछ सीखने को जरूर मिला होगा।

Leave a Comment