25+ इंटरनेट के फायदे और नुकसान । Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

आज इस आर्टिकल में हम इंटरनेट के फायदे और नुकसान के पॉइंट्स (Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi) के बारे में बताएँगे। आज के समय में Mobile, Computer, Laptop कुछ भी ये सब में हमें इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। अगर इनमे इंटरनेट नहीं है। तो आप मान लीजिए की इनमें ऑक्सीजन नहीं है।

इंटरनेट ने इंसान के जीवन को बहुत ही सरल और तेज बना दिया है। आजकल स्कूल, कॉलेज, बिज़नेस, हॉस्पिटल आदि हर जगह इसका उपयोग होता है। लेकिन इंटरनेट के फ़ायदे के साथ इंटरनेट के नुक्सान भी है। आए जानते है इंटरनेट के फायदे क्या है और इंटरनेट के नुकसान क्या है।

15+ इंटरनेट के फायदे | Advantages of Internet in Hindi

1. Communication/एक दूसरे से जोड़ना

Communication

Internet की मदद से हम दुनिया के किसी भी कोने से कम्यूनिकेट कर सकते है। आजकल ऐसे बेहतरीन सॉफ्टवर्स और मोबाइल Apps आ गए है। जिनकी मदद से हम अपने परिवार, दोस्तों या अन्य लोगों से इंटरनेट के माध्यम से बातचीत कर सकते है। इंटरनेट हमें पूरी दुनिया से कनेक्ट कर देता है। Skype एक बहुत ही पुराना और पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जिससे हम लोगो से बातचीत कर सकते है।

2. Send and Receive Information

Send and receive information

हम इंटरनेट की मदद से किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन चाहे वो कोई डॉक्यूमेंट, PDF, Audio, Video या कुछ और हो हम उसे शेयर कर सकते है। Information या Document को हम Email, Whatsapp, Telegram, Team Viewer आदि के जरिए send कर सकते है और receive भी कर सकते है।

Also read: Best Indian File Sharing Apps

3. Education/पढ़ाई

Education

आजकल ऐसे बहुत से पॉपुलर और बढ़िया प्लेटफॉर्म्स इंटरनेट पर अवेलेबल है। जिनकी मदद से हम पढाई कर सकते है। कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स तो ऐसे भी है जो हमें कोई कोर्स पूरा करने पर डिग्री और सर्टिफिकेट्स भी देते है। उन प्लेटफॉर्म्स के कुछ नाम है Udemy, Byjus आदि।

जिससे हम नौकरी के लिए अप्लाई भी कर सकते है। और इंटरनेट से हम अपने स्कूल के प्रोजेक्ट्स और नोट्स भी बना सकते है।

Also read: Types of Storage Devices in Hindi

4. E-Learning

Internet पर ऐसे बहुत सारे platform है। जिनसे हम बहुत कुछ सीख है। फ्री में भी और पैसे देकर भी। Youtube एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जहाँ पर लोग कई प्रकार की वीडियोस अपलोड करते है। हम चाहे तो वहाँ से पढाई, बिज़नेस, इंटरनेट आदि बहुत सी चीज़े सीख सकते है।

हम Lectures को डौन्लोड करके देख सकते है। कही भी कभी भी। इंटरनेट से हम कुकिंग भी सीख सकते है।

5. Entertainment/मनोरंजन

Entertainment

Internet की सहायता से हम म्यूजिक सुन सकते है, Online movies और videos देख सकते है, Online गेम्स खेल सकते है आदि। इससे हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ Chatting कर सकते है। उनसे वीडियो कालिंग के जरिए बात कर सकते है। Online apps के जरिए games खेल सकते है। इंटरनेट मनोरंजन का भी एक अच्छा साधन है।

6. Social Network

Social network

Internet से हम पूरी दुनिया से एक सोशल नेटवर्क की तरह कनेक्ट हो जाते है। हमें Internet की वजह से दुनिया में क्या चल रहा है। अलग-अलग देश की खबरों को Twitter, News Apps के माध्यम से पढ़ सकते है और जान सकते है की बाकि जगहों में क्या हो रहा है। हम हर जगह का Weather रिपोर्ट भी देख सकते है।

Also read: Best Hindi News Apps for Android and IOS

7. Online Make Money/इंटरनेट से पैसे कमाएं

Online make money

Internet से हम अनगिनत पैसा भी कमा सकते है। आजकल लोग इंटरनेट से लाखों करोड़ो रूपए कमा रहे है। इंटरनेट के दवारा हम अपनी skills को दुनिया में दिखा सकते है। और से पैसे कमा सकते है। अगर आप भी जानना चाहते है इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए। तो यह पोस्ट पढ़े :- Online Paise Kamane Ke Aasan Tarike

Also read:- Youtube Shorts se Paise Kaise Kamaye

Also read: Instagram se Paise Kaise Kamaye

8. Apply for Online Jobs and Vacancies

Apply for online jobs and vacancies

आज के समय में बहुत सारी सरकारी और प्राइवेट कम्पनिया जॉब्स के पोर्टल इंटरनेट पर डालती है। जिससे आप  अपनी requirement के हिसाब से fill करके अप्लाई कर सकते है। अगर किसी प्राइवेट कंपनी की vacancie आई है। तो आप उसमे इंटरनेट से अपनी एप्लीकेशन या CV को डाल सकते है। और अगर आपकी नॉलेज अच्छी है तो आपको जॉब भी मिल सकती है।

9. Online Business Promotion

Online business promotion

आजकल ज्यादातर लोग अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ही प्रमोट करते है। और कुछ लोग newspaper और टीवी में दिखाकर। इंटरनेट पूरी दुनिया में फैला हुआ है। और हम लोग इससे अपने बिज़नेस को विज्ञापन के जरिए लोगों को बता सकते है। आजकल 10 साल का बच्चा भी मोबाइल में इंटरनेट को इस्तेमाल करता है।

10. Work from Home – Online Office

Internet से हम अपने Office Work को घर बैठे भी कर सकते है। बहुत सी ऐसी कम्पनीज है जिनके एम्प्लोयी Computer/Laptop पर ही ऑफिस का सारा काम कर लेते है। अभी COVID-19 के चलते पूरी दुनिया में सभी देशों ने अपनी-अपनी कन्ट्रीज में Lockdown लगा रखा है। इसकी वजह से बहुत सारे लोग इंटरनेट से काम सकते है।

11. Pay Online Bills

Internet के जरिए हम अपने बिजली, पानी, DTH, Mobile recharge, EMI आदि कई सारे बिल्स को Pay कर सकते है। आजकल ऐसे कई सारे Online Payment Apps आ गए है। जिसने हम सुरक्षित तरीक़े से बिल pay कर सकते है। कुछ अप्प्स ये है Google Pay, Phone Pay Bhim UPI, Paytm आदि। जिनसे हम बिल पेमेंट कर सकते है।

12. Online Banking

Online banking काफी समय से पॉपुलर है। इससे हम अपने बैंक में रखे पैसों को मैनेज कर सकते है। आजकल बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल सकते है। हमें बार-बार बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। हम आसानी से पैसों को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

13. Online Shopping

Internet से हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। हमें कही बाहर मार्किट में जाने की जरूरत नहीं है। हम ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, वाशिंग मशीन आदि बहुत सारी चीज़े मँगवा सकते है। Online Shopping के कुछ फेमस वेब्सीटेस है Flipkart, Amazon, Ebay.

14. Online Booking

Online booking

अगर हमें कही बाहर जाना है। तो हम Online tickets को बुक करवा सकते है। पहले समय में लोगों को लंबी लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन अब वो Bus, Train, Aeroplane की टिकट को आसानी से इंटरनेट की वजह से बुक करवा सकते है। और अगर आपको कही लोकल में जाना है तो आप Cab का इस्तेमाल भी कर सकते है जैसे की Ola, Uber आदि।

15. Online Food Order

हम लोग इंटरनेट से खाना भी मँगवा सकते है। आजकल ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे Apps और Websites है। जिनसे आप कई प्रकार का food मँगवा सकते है। जैसी की ऑनलाइन Pizza मँगवाना लोग सबसे ज्यादा पसंद करते है। Online food order के लिए हम Dominos, Swiggy, Zomato का इस्तेमाल कर सकते है।

16. Online Donation

कई बार देश और दुनिया के कई जगहों पर flood, earthquake आ जाते है। जिससे वहाँ की आर्थिक समस्या बिगड़ जाती है। उनकी मदद के लिए हम इंटरनेट के जरिए कुछ पैसे का अमाउंट उन्हें डोनेट भी कर सकते है। इसके लिए बड़ी Organizations काम करती है। जो की वहाँ के लोगों की मदद करती है।

17. Know about Famous People

हम कई बार बहुत से फेमस क्रिकेटर, एक्टर, सेलिब्रिटी आदि में सुनते है। तो हमें उनके बारे में जानने की बड़ी इच्छुकता होती है। तो उनके बारे में हम इंटरनेट की मदद से जान सकते है। की वो कोन है और क्या करते है। उनके निजी जीवन के बारे में जानकारी हमें Internet से मिल जाती है।

18. Become A Freelancer

Become a freelancer

अगर हमारे अंदर कोई स्किल है। जैसे की आर्टिकल राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, सोशल मीडिया मैनेजमेंट आदि। तो हम उसे इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। बहुत से लोग freelancing करके अपनी सर्विस देते है और पैसे कमाते है। हम फ्रीलांसिंग के लिए Fiverr, People PerHour आदि का इस्तेमाल कर सकते है।

10+ इंटरनेट के नुकसान । Disadvantages of Internet in Hindi

1. Time Waste/समय बर्बाद करना

Time waste

कई लोग Internet पर बेवजह अपना समय बर्बाद करते है। कुछ लोग भी Social media पर चैटिंग या फिर ऑनलाइन गेमिंग करके अपना कीमती समय बर्बाद करते है। आजकल बच्चे, बड़े सभी प्रकार के लोग Whatsapp, Facebook, Instagram, Telegram आदि पर अपना समय ख़राब करते है। इनका जरूरत से इस्तेमाल करते है।

2. Internet is Paid

Internet को इस्तेमाल करने के लिए हमें इंटरनेट प्रोवाइडर्स को कुछ अमाउंट देना पड़ता है। ताकि हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर सके। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो इंटरनेट का उपयोग ज्यादातर मूवी और गेम्स डाउनलोड करने में खर्च कर देते है। इसलिए भी हमें ज्यादा पैसा देना पड़ता है इंटरनेट प्रोवाइडर को।

3. Health Problems – Eye Problem, Migraine Problem

आजकल की जनरेशन मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप पर ज्यादा समय देती है। इससे उनकी हेल्थ पर काफी प्रभाव पड़ता है। उनकी आँखे कमजोर हो जाती है और उनमे बार-बार पानी आने लगता है। कुछ लोग एक ही जगह पर रहकर इंटरनेट को इस्तेमाल करते रहते है। जिससे वो मोटे हो जाते है। कई लोगों को Migraine की बीमारी आ जाती है।

4. Irrelevant Images and Videos

Internet पर ऐसी कई Websites है। जिनपर अश्लील फोटोज और वीडियोस होता है। जिससे छोटी उम्र के बच्चों पर इंटरनेट के हानिकारक प्रभाव पड़ता है। वो गलत चीज़े सीख सकते है। इंटरनेट पर कुछ वायलेंट कंटेंट भी होता है। जिससे बच्चों को गलत शिक्षा मिल सकती है। ये इंटरनेट का disadvantage है।

5. Distraction/ध्यान हटना

Distraction

Internet से हमारा ध्यान बहुत ज्यादा बटकता है। जब भी हम पढ़ाई कर रहे होते है। तब हमें कई प्रकार के मैसेज आते है। जिससे हमारा ध्यान पढ़ाई से हटकर उनमे लग जाता है। आजकल के बच्चों की पढ़ाई पर इसका बहुत नुक्सान होता है।

6. Data Loss/डाटा चुराना

इंटरनेट के जरिए बहुत सारे लोगों का डाटा चोरी हो जाता है। कई बार बड़ी-बड़ी कॉम्पनी हमारे डाटा को दूसरी कमपनीज़ के साथ बेचती भी है। इंटरनेट का ये सबसे बड़ा disadvantage है। इससे हमारा पर्सनल डाटा जैसे की कांटेक्ट डिटेल्स, फोटोज, वीडियोस आदि चोरी हो सकता है।

7. Spam Emails and Unwanted Advertisements

इंटरनेट पर बहुत सारे scams होते है। जो की हमारा डाटा और पैसा दोनों चुराया जा सकता है। हमें कई बार ऐसी Emails देखने को मिलते है। जो की हमारे मन को लुबा देते है। और हम उनपर क्लिक कर देते है। जिससे की हमारा डाटा चोरी हो जाता है। और हमें कई बार इंटरनेट पर एडल्ट advertisements भी देखने को मिलती है।

8. Online Money Scams

Internet पर पैसे ठगने का scam बहुत ज्यादा होता है। इसमें बहुत सारे मासूम लोगों का पैसा चला जाता है। कई बार हमें 5 करोड़ की Lottery का मैसेज आता है और हम scammer के झांसे में आ जाते है। फिर वो हमसे कुछ पैसे मांगते है और हम उन्हें दे देते है। और बाद में वो फ़ोन को बंद कर देते है। जिससे की हमारे साथ scam हो जाता है।

9. Internet Payment Problem

इस प्रॉब्लम से कुछ लोगों को बहुत दिक्कत होती है। हम कई बार इंटरनेट से ऑनलाइन पेमेंट करते है। लेकिन कुछ एक बार हमारी पेमेंट fail हो जाती है या फिर हमारी तरफ से पैसे कट जाते है और सामने वाले के पास पैसे पहुँचते ही नहीं है। वो कुछ घंटो बाद पहुँचते है।

10. Virus Attacks

इंटरनेट के माध्यम से बहुत से हैकर्स दूसरे लोगों, कमपनी, आर्गेनाइजेशन आदि के डाटा को चुराने के लिए वायरस अटैक्स करते है और फिर उनसे पैसे माँगते है। और अगर पैसे नहीं देते तो वो उस डाटा को लीक कर देते है। 

11. Blackmailing/ब्लैकमेल करना

इंटरनेट के जरिए आजकल बहुत सारे लोग दूसरो को ब्लैकमेल करते है। वो उनका डाटा चुराकर उन्हें धमकी देते है। या तो वो उनसे पैसे मांगते हैं या फिर अपना काम निकलवाते है। और अगर हम उनकी नहीं मानते तो वे हमें ऑनलाइन के जरिए बदनाम करने की कोशिश करते है।

12. Creativeness Destroyed

Internet का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से लोगों की क्रिएटिविटी कम होती जा रही है। बच्चे और बड़े सभी अपने सवालो को इंटरनेट पर खोज लेते है। जिससे वो इंटरनेट पर ज्यादा depend हो गए है। वो खुदका दिमाग बहुत ही कम यूज़ करते है।

13. Fake News/झूठी खबरें

आजकल इंटरनेट पर बहुत सारी fake news आती रहती है। जिन्हे बहुत सारे लोग सच मान लेते है। कई अफ़वाए लोग बेवजह ही फैला देते है। जिससे लोग गुमराह भी हो जाते है। इंटरनेट का ये भी सबसे बड़ा disadvantage है।

14. Internet Addiction/इंटरनेट की लत

कई लोग इंटरनेट पर घंटो तक लगे रहते है। जिससे की उन्हें इंटरनेट की लत लग जाती है। वो लोग बाहरी दुनिया से दूर होने लगते है। कई बार ऐसा भी होता है की हम अपने परिजनों से भी ठीक से बात नहीं करते है। इसलिए हमें इंटरनेट को अपने जरूरत और लिमिट के हिसाब से ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Conclusion

आज हमें जाना की इंटरनेट के फ़ायदे और नुक्सान क्या है (Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi). उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आगे भी मैं आपके लिए ऐसी ही जानकारी लाता रहूँगा।

Leave a Comment