Android phone care tips in Hindi

दोस्तों आज के समय में एंड्राइड फ़ोन किसके पास नहीं है। आज हर इंसान एंड्राइड या फिर इओस सिस्टम का इस्तेमाल करता है। मोबाइल फ़ोन आज हर किसी की जरूरत बन गया है। और लगभग आजकल सभी काम हम फ़ोन से कर पाते है। हम अपना काम एंड्राइड फ़ोन से निकाल तो लेते है। लेकिन हम अपने फ़ोन का ध्यान बहुत कम रखते है। जिससे की हमारा फ़ोन ख़राब हो जाता है। तो आए जानते है कुछ केयर टिप्स के बारे में ताकि हमारा फ़ोन सही रहे। 

1. ग्लास गार्ड / स्क्रीन गार्ड 

जब भी हम नया एंड्राइड फ़ोन लेते है। तो उसकी स्क्रीन बहुत ही फ़ास्ट रेस्पॉन्सिव और क्लीन होती है। लेकिन हमारे लगातार इस्तेमाल करते रहने से उसपर स्क्रैचेस लग जाते है। इसलिए हमें हमेशा एक ग्लास गार्ड इस्तेमाल करना चाहिए। यह बहुत ज्यादा सस्ता आता है। इससे हमारे फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रैच भी नहीं लगेंगे और अगर हमारा फ़ोन जमीन पर गीर भी जाए तो उसकी स्क्रीन नहीं टुटेगी।

2. फ़ोन कवर

आजकल लोग अपनी मनपसंद के फ़ोन कवर्स लगाते है। ताकि उनका फ़ोन स्टाइलिश दिखे। इस कवर को लगाने का एक फ़ायदा ये भी है कि ये हमारे फ़ोन की बैक्सीडे को स्क्रैच से बचाता है और साथ ही फ़ोन के फ्रेम को और मजबूत बनता है।

3. अपडेट लेटेस्ट वर्शन

हमें अपने फ़ोन को हमेशा अपडेटेड रखना चाहिए। कंपनी हमेशा नए उपदटेस देती रहती है। इनके लेटेस्ट वर्शन को अपडेट करने से बग या फिर सिक्योरिटी इश्यूज नहीं आते है। और हमारे फ़ोन की परफॉरमेंस और भी अच्छी हो जाती है।

4. जरूरत के अप्प्स को मोबाइल फ़ोन में रखे

हमें अपने फ़ोन में जरूरत के ऍप्लिकेशन्स को रखना चाहिए। हमें किसी भी अननोन या फिर किसी भी ऐसे अप्प को फ़ोन में नहीं रखना चाहिए जो हमारे काम का ना हो। इससे हमारे फ़ोन की स्टोरेज भी फुल नहीं होगी और फ़ोन अच्छे से काम करेगा।

5. फ़ोन स्टोरेज मेन्टेन रखे

कई बार हम अपने फ़ोन में ऐसी फाइल्स रखते है। जिससे की हमारे फ़ोन की स्टोरेज फुल हो जाती है। और हमारे फ़ोन की परफॉरमेंस स्पीड कम हो जाती है। और हमारा फ़ोन बार बार हैंग होने लगता है। इससे बचने के लिए हमें अपने एंड्राइड फ़ोन में सिर्फ जरूरत की फाइल्स ही रखनी चाहिए।

6. रात में फ़ोन को चार्जिंग पर ना रखे

ये एक ऐसी गलती है। जो बहुत सारे लोग करते है। हम कई बार अपने मोबाइल फ़ोन को रात में चार्जिंग में लगाकर छोड़ देते है। और फिर सुबह चार्जिंग से हटाते है। ऐसा करने से हमारे फ़ोन की बैटरी पर प्रभाव पड़ता है। और इससे बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। इसलिए फ़ोन को रात में चार्ज में ना लगाए।

7. फ़ोन को वायरस से बचा कर रखे

हमें फ़ोन को वायरस / मैलवेयर से बचाकर रखना चाहिए। हम कई बार इंटरनेट पर ऐसी ही उनसेक्यूरे वेबसाइट या अननोन लिंक्स पर क्लिक कर देते है। और ऐसा करने से हमारे फ़ोन में वायरस या कोई सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम आ जाती है। इसलिए हमें हमेशा सेफ और सिक्योर वेबसाइट या लिंक पर क्लिक करना चाहिए।

8. फ़ोन को ओवरहीटिंग होने से बचाए

हमें फ़ोन को ज्यादा गरम नहीं होने देना है। हमारा फ़ोन ज्यादा गरम तब होता है जब हम लगातार उसमे गेम्स या मूवीज या ब्राउज़िंग करते रहते है। और हमारा फ़ोन का तापमान बढ़ जाता है। तो हमें फ़ोन को लगातार इस्तेमाल नहीं करना है। हमें बीच में टाइम गैप देना है ताकि फ़ोन गरम ना हो।

आज आपने क्या सीखा?

हमने आज जाना की एंड्राइड फ़ोन की केयर कैसे करते है। और उसकी केयर करने के लिए किन स्टेप्स को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को ध्यान में रखेंगे। तो आपका डिवाइस कई साल तक चलेगा और आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और भविष्य में मैं आपके लिए ऐसी जानकारी लता रहूँगा।

Leave a Comment