Mobile के फायदे और नुक्सान (Mobile Advantages and Disadvantages)

क्या आप भी जानना चाहते है मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुक्सान (Mobile Advantages and Disadvantages). हम जानते ही है मोबाइल फोन आज के समय में हर किसी की जरूरत बन गया है। आजकल हम जो भी काम करते है। वो मोबाइल फ़ोन के जरिए ही करते है। आज हम Mobile Phone को ज्यादातर Smartphone कहते है। Smart के मतलब को हम इस तरह से समझ सकते है की ये हमारे काम को बहुत ही आसान और एडवांस तरीके से कर सकता है। इसके बहुत से फायदे है लेकिन साथ की साथ बहुत सारे नुक्सान भी है। आए जानते है उनके बारे में।

मोबाइल फ़ोन के फायदे

मोबाइल फ़ोन के बहुत सारे फायदे है। मार्किट में बहुत सारी कम्पनियाँ अपने फ़ोन्स लांच करती रहती है। और आज के टाइम में लगभग सारे फ़ोन्स टच स्क्रीन होते है। और हर कंपनी के फ़ोन में अलग-अलग फीचर्स होते है। और हर फ़ोन की कीमत भी अलग होती है। ज्यादा महँगे फ़ोन में हमें ज्यादा और थोड़े अच्छे फीचर्स देखने को मिलते है। और सस्ते फ़ोन्स में थोड़े कम। लेकिन ज्यादातर फ़ोन्स में फीचर्स लगभग सामान्य होते है। आए जानते है उनके बारे में।

Storage Space (स्टोरेज)

पहले समय से फ़ोन्स में हमें स्टोरेज सिस्टम बहुत ही कम मिलता था। जिसमे हम इमेजेज जैसी चीज़ो को ही सही से रख पाते थे। लेकिन आजकल के फ़ोन्स में भरपूर जगह मिलती है। जिसमे हम इमेजेज, फाइल्स, डाक्यूमेंट्स आदि चीज़ो को रख सकते है। आजकल फ़ोन्स में हमें 16GB, 64GB, 128GB, 256GB का स्टोरेज स्पेस मिल जाता है। जो की बहुत ज्यादा होता है।

Navigation System (नेविगेशन)

आजकल से स्मार्टफोन्स में ये फीचर बहुत ही कमाल का है। इसकी मदद से हम दुनिया के किसी भी कोने में अगर घूम हो जाए। तो इसकी मदद से हम आसानी से अपने सही मार्ग पर आ सकते है। इसको हम GPS भी बोलते है। ये हमें डायरेक्ट Satellite से कनेक्ट देता है। अगर हम ट्रैफिक जैम में फसना नहीं चाहते। तो इसकी सहायता से हम चेक कर सकते है। कि जिस रस्ते से हम जा रहे है उसपे ट्रैफिक कितना है। और ये हमें बड़े रूट की छोटे रुट का रास्ता भी बताता है। ताकि हम अपनी मंज़िल पर जल्दी से पहुँच पाए। इसके लिए हमारे पास इंटरनेट भी होना चाहिए।

Play Games (गेम्स खेलना)

मनोरंजन के लिए हम फ़ोन्स में स्टोर से गेम्स को खले सकते है। और जैसी चाहे वैसी मनपसंद गेम खेल सकते है। इसमें हमें यहाँ पर कई अलग वैरायटी मिलती है। जो कि जिससे की हमारा समय भी बीत जाता है। और हमें अकेला पैन महसूस नहीं होता है। ये भी एक बहुत ही अच्छा फीचर है।

Good Quality Camera (कैमरा अच्छा मिलता है)

अगर आपको कोई अच्छी सी फोटो क्लिप करनी है या फिर किसी यादगार पल को अपने फ़ोन में कैप्चर करना है। तो आप आजकल के फ़ोन्स से बहुत ही आसानी से कर सकते है। क्योकि आजकल से मोबाइल फ़ोन के कैमरा बहुत ज्यादा अच्छी फोटो क्वालिटी देते है। जबकि पहले के मोबाइल फ़ोन के कैमरा की फोटो क्वालिटी बहुत ज्यादा बेकार होती थी।

Multitasking (एक समय पर कई सारे काम करना)

हम स्मार्टफोन्स में समय पर कई सारे काम कर सकते है। जैसे की हम म्यूजिक सुनते समय किसी के साथ चैटिंग कर सकते है। या फिर हम इंटरनेट ब्राउज भी कर सकते है। और अगर हम किसी के साथ फ़ोन पर बात कर रहे है। तो हम नेविगेशन को भी इस्तेमाल कर सकते है। हम चाहे तो किसी फाइल को स्कैन कर सकते है म्यूजिक सुनते समय। और भी ऐसे कई सारे काम कर सकते है।

मोबाइल फ़ोन के फायदे नुक्सान

मोबाइल फ़ोन के नुक्सान भी कई है। आए जानते है उनके बारे में। 

Eye Weakness (आँखे कमज़ोर होना)

ये एक मेजर प्रॉब्लम है। आजकल की जनरेशन स्मार्टफोन ज्यादा चलाती है। वह अपने सारे काम इसी के जरिए करती है। लेकिन काम के आलावा वो अपना ज्यादा समय गेम्स को खेलने, चैटिंग करने, इंटरनेट चलने आदि और भी कई प्रकार के कामों में लगाती है। जिससे की ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल से आँखों पर असर पड़ता है। वह कमज़ोर हो जाती है। ज्यादा मोबाइल चलाने से आँखों में पानी आने लगता है। इसलिए हमें मोबाइल को अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करना चाहिए।

पढ़ाई में मन ना लगना 

आजकल के बच्चों का मन पढ़ाई में बहुत कम लगता है। वो स्कूल या कॉलेज से आते ही मोबाइल फ़ोन में लग जाते है। वो ठीक से खाना भी नहीं खाते है। मोबाइल फ़ोन को हम पढ़ाई के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। और ये हमारी बहुत मदद भी करेगा। परंतु कुछ बच्चे इसको खेलने और टाइम पास के माद्यम समझते है। जिससे की उनकी पढ़ाई पर असर पड़ता है। और उनके मार्क्स कम आते है।

Time Waste (समय ख़राब करना)

मोबाइल फ़ोन की मदद से हमारा बहुत समय बर्बाद होता है। अगर हम इसका इस्तेमाल सही से ना करे तो। क्योकि आजकल की पीढ़ी इसे मनोरंजन के साधन समझती है। वो सारा दिन इसमें चैटिंग, गेमिंग आदि सब में अपना टाइम ख़राब करते है। तो इसलिए हमें अपने बच्चो को मोबाइल फ़ोन जरूरत के हिसाब से ही उन्हें इस्तेमाल करने देना चाहिए।

Distracton (ध्यान हटना)

मोबाइल फ़ोन की वजह से हमारा ध्यान हट जाता है। जैसे की अगर हम स्टडी कर रहे है। तो किसी का मैसेज आ जाता है। या फिर किसी का कॉल आ जाता है। इसलिए हमें मोबाइल फ़ोन को साइलेंट पर रखकर काम करना चाहिए। चाहे हम पढ़ाई करे या कोई और काम। कई बार हम बाइक या गाड़ी चलते समय इसका इस्तेमाल करते है। जिससे की एक्सीडेंट होने के चान्सेस बढ़ जाते है। तो इसलिए ड्राइव करते समय मोबाइल फ़ोन का यूज़ न करे।

आज अपने क्या सीखा?

आज हमने इस आर्टिकल में जाना की Mobile के फायदे और नुक्सान (Mobile Advantages and Disadvantages) क्या होते है। हमें मोबाइल फ़ोन को कितना इस्तेमाल करना चाहिए। और इससे हमारी स्टडीज पर कितना असर पड़ता है। हमें इसे लिमिट में रहकर यूज़ करना चाहिए। उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। और भविष्य में भी मैं आपके लिए ऐसी ही जानकारी लाता रहूँगा।

Leave a Comment