आज हम दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ecommerce कंपनी Amazon के फाउंडर जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos Quotes in Hindi) के अनमोल विचारो के बारे में जानेंगे। Jeff Bezos दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान है। वह एक Successful Businessman के साथ-साथ एक entrepreneur भी है। आए जानते है उनके अनमोल विचारो के बारे में।
Amazon Founder Jeff Bezos Quotes in Hindi
1. अच्छे समय में लोगों का ध्यान सबसे महत्त्वपूर्ण चीजों पर केन्द्रित कराना बहुत कठिन होता है।
2. कड़ी मेहनत करो, मजे करो और इतिहास बनाओ।
3. दो तरह की कंपनियां होती हैं, वे जो ज्यादा चार्ज करने के लिए काम करती हैं और वे जो कम चार्ज करने के लिए काम करती हैं। हम दूसरी वाली होंगे।
4. संतुष्टि के लिए बहुत सारे मार्ग हैं और आप को उसे खोजने की जरूरत है जो आपके लिए काम करे।
5. अगर आप अपने बिजनेस की डिटेल्स नही समझते। तो आप फेल हो जायेंगे।
6. किसी टाइट बॉक्स से बाहर निकलने के तरीको में से एक मात्र तरीका है अपना रास्ता खोजना।
7. ऐसी चीजें खोजना मुश्किल है जो ऑनलाइन नहीं बिक सकतीं।
8. विजन को लेकर जिद्दी रहो। लेकिन डिटेल्स को लेकर लचीले रहो।
9. महान उद्योग कभी भी किसी एक कम्पनी से नहीं बनते। वहां बहुत सारे विजेताओं के लिए जगह होती है।
10. लाभप्रदता हमारे लिए बहुत ज़रूरी है नहीं तो हम इस बिजनेस में नहीं होते।
11. कम्पनी कल्चर का कुछ भाग कम्पनी जिस रास्ते पर चलती है। उस पर निर्भर करता है- ये वो पाठ हैं जो आप सफ़र में सीखते हैं।
Also read: Best 50+ Business Motivational Quotes in Hindi
Jeff bezos Quotes on Success
12. मैं जानता था कि अगर मैं फेल हो जाता हूँ तो मुझे अफ़सोस नहीं होगा। लेकिन मैं जानता था कि एक चीज जिसका मुझे अफ़सोस हो सकता है, वो है प्रयास ना करना।
13. जो चीज मुझे मोटिवेट करती है वो मोटिवेशन का बहुत साधारण रूप है और वो है बाकी लोग मुझ पर भरोसा कर रहे हैं, मोटीवेटेड रहना इतना आसान है।
14. एक बड़ी गलती जो लोग करते हैं वो है अपने ऊपर किसी रूचि को थोपने का प्रयास करना। आप अपने जूनून को नहीं चुनते, आपका जूनून आपको चुनता है।
Jeff bezos Quotes on Innovation
15. मेरा मानना है कि यदि आप कुछ नया करने जा रहे हैं। तो आपको गलत समझे जाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
16. यदि आप जिद्दी नहीं हैं तो आप जल्द ही एक्सपेरिमेंट्स को छोड़ देंगे और यदि आप लचीले नहीं हैं, तो आप दीवार के खिलाफ अपना सिर दे मारेंगे और आप जो समस्या हल करने का प्रयास कर रहे हैं। उसका कोई अलग हल नहीं तलाश पायेंगे।
17. यदि आप हर साल अपने द्वारा किये जाने वाले प्रयोगों को दोगुना कर दें। तो आप अपनी आविष्कारशीलता को दोगुना कर लेंगे।
18. यदि आप इन्वेंटिव होना चाहते हैं। तो फेल होने के लिए तैयार रहिये।
Jeff bezos Quotes on Customer Service
19. अमेज़न में हमारे पास तीन बड़े आइडियाज थे। जिनसे हम पिछले 18 साल से चिपके हुए हैं और वे ही हमारी सफलता के कारण हैं: पहले कस्टमर को रखें, इन्वेंट करे, और धैर्य रखें।
20. सबसे अच्छी कस्टमर सर्विस वो है जब कस्टमर को आपको कॉल करने की ज़रुरत ना पड़े, आपसे बात करने की ज़रुरत ना पड़े, बस काम चलता रहे।
21. अगर आप कॉम्पटीटर फोकस्ड हैं तो आपको तब तक वेट करना पड़ेगा। जब तक कॉम्पटीटर कुछ करे ना। कस्टमर पर फोकस्ड होना आपको अग्रणी बनाता है।
22. अगर आपका कस्टमर बेस आपके साथ उम्रदराज हो रहा है। तब अंततः आप अप्रचलित या अप्रासंगिक हो जायेंगे। आपको लगातार पता लगाना होगा कि आपके नए ग्राहक कौन हैं और आप हमेशा के लिए युवा रहने के लिए क्या कर रहे हैं।
23. एक मात्र सबसे ज़रूरी चीज है जूनून के साथ कस्टमर पर फोकस करना। हमारा लक्ष्य दुनिया की सबसे ज्यादा कस्टमर-सेंट्रिक कम्पनी बनना है।
24. हमारे प्रतिस्पर्धियों को हमारे ऊपर फोकस करने दो। जबकि हम कस्टमर पर फोकस बनाये रखेंगे।
25. अगर आप एक कस्टमर को दुखी करते हैं। तो वो पांच दोस्तों को नहीं, 5000 दोस्तों को बतायेगा।
26. हम अपने ग्राहकों को पार्टी में इनवाईटेड गेस्ट्स की तरह देखते हैं और हम होस्ट्स हैं। ये हमारा प्रतिदिन का काम है कि हम ग्राहक के अनुभव से जुड़े हर महत्वपूर्ण पहलू को कुछ बेहतर बनाएं।
Jeff bezos Thoughts in Hindi
27. एक चीज जिसकी मैं लोगों को सलाह देना चाहूँगा वो ये है कि वे हमेशा लॉन्ग-टर्म में सोचे। बहुत सारे लोग और मैं उनमे से सिर्फ एक नहीं हूँ- मानते हैं कि तुम्हे बस अभी के लिए जीना चाहिए।
28. हम तब पैसे बनाना चाहते हैं जब लोग हमारे उपकरण प्रयोग करें, ना कि जब वे हमारे उपकरण खरीदें।
29. किसी कंपनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए उसकी साख की तरह है। आप कठिन चीजों को करने का प्रयास करके साख पाते हैं।
30. हम चीजों को सिर्फ इसलिए नहीं करना चाहते क्योंकि हम उन्हें कर सकते है। हम व्यर्थ कुछ भी नहीं करना चाहते।
31. खोज में हमेशा नसीब शामिल रहेगा।
32. यदि आप ये निश्चय करें कि आप सिर्फ वही चीजें करेंगे। जिनके बारे में आपको पता है कि वे काम करेंगी। तो आप बहुत सारे अवसर गंवा देंगे।
33. ये कितना महत्वाकांक्षी है कि किताब जितनी विकसित कोई चीज लेना और उसे बेहतर बनाना।
34. एक कंपनी को चमकदार होने का आदी नहीं होना चाहिए क्योंकि चमकदार चीजें ज्यादा दिन नहीं चलती।
35. तथ्य-आधारित फैसलों के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि वे हाइआर्की को नहीं मानते हैं।
36. आपका ब्रांड वो है जो आपके बारे में लोग तब कहते हैं जब आप रूम में नहीं हैं।
37. हमारा दृष्टिकोण है कि हम अधिक बेच पायेंगे। यदि हम लोगों को खरीदारी के निर्णय में मदद करें।